Ticker

10/recent/ticker-posts

Agniveer Clerk Bharti 2024: अग्निवीर क्लर्क भर्ती के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, इस वेबसाइट से तुरंत भरें ऑनलाइन फॉर्म

Agniveer Clerk Bharti 2024: अग्निवीर क्लर्क भर्ती के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, इस वेबसाइट से तुरंत भरें ऑनलाइन फॉर्म

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। अग्निवीर योजना के तहत मुजफ्फरपुर सहित देश के विभिन्न सेना भर्ती बोर्ड में मंगलवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। यह 22 मार्च तक चलेगा। इस दौरान सोमवार को सेना की आधिकारिक साइट पर आई खबर के अनुसार अग्निवीर क्लर्क का नाम बदल कर अग्निवीर कार्यालय सहायक कर दिया गया है।

Agniveer Clerk Bharti 2024
Agniveer Clerk Bharti 2024

फॉर्म भरने वाले अभ्यर्थियों को काफी सोच समझ कर फार्म भरने की सलाह दी गई है।

रजिस्ट्रेशन एक बार सबमिट कर देने पर उसमें न सुधार की सुविधा दी गई और न ही डिलिट की। किसी तरह की त्रुटि होने पर फिर सेना कार्यालय से ही सुधारा जा सकता है। www.joinIndianarmy.nic.in पर विस्तृत जानकारी देख सकते हैं। मुजफ्फरपुर सेना भर्ती कार्यालय से एआरओ द्वारा किसी तरह की जानकारी नहीं दी जा रही। गोपनीयता बरत रहे हैं।

अप्रैल में होगी ऑनलाइन परीक्षा

मुजफ्फरपुर सेना भर्ती बोर्ड के अधीन मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, समस्तीपुर, मधुबनी, दरभंगा, पूर्वी और पश्चिम चंपारण के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन परीक्षा अप्रैल में ली जाएगी। लिखित परीक्षा मुजफ्फरपुर, दरभंगा और समस्तीपुर में होगी। पिछले वर्ष मुजफ्फरपुर में चार, दरभंगा में दो और समस्तीपुर में एक जगह ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस बार भी उन्हीं सब जगहों पर केंद्र होने की उम्मीद की जा रही है।

2024-25 की बहाली प्रक्रिया की लिखित परीक्षा के साथ टाइपिंग भी अनिवार्य कर दिया है। दूसरे चरण की शारीरिक दक्षता और मेडिकल जांच चक्कर मैदान में होगी। अग्निवीर चयन परीक्षा के लिए अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

22 मार्च तक चलेगा रजिस्ट्रेशन

बता दें कि भारतीय सेना में चयन निष्पक्ष एवं पारदर्शी और केवल योग्यता के आधार पर होता है। ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया सभी उम्मीदवारों को joinIndianarmy.nic.in पर लाग इन करना होगा, अपनी पात्रता स्थिति की जांच करनी होगी और अपनी प्रोफाइल बनानी होगी। ऑनलाइन पंजीकरण (आवेदन जमा करना) 13 फरवरी से 22 मार्च तक चलेगा। परीक्षा शुल्क, आनलाइन परीक्षा के लिए उम्मीदवार को प्रति आवेदक 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

सफलतापूर्वक आवेदन भरने पर उम्मीदवार को वेबसाइट पर हां लिंक के माध्यम से एसबीआई पोर्टल पर निर्देशित किया गया है। उम्मीदवारों के पास एक सक्रिय ईमेल और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। जिसका उपयोग आगे संचार के लिए किया जाएगा। पहचान प्रमाण के रूप में आधार कार्ड (प्रवेश पत्र पर प्रदर्शित) कर लाना आवश्यक होगा। अग्निवीर जीडी, अग्निवीर कार्यालय सहायक व एसकेटी, अग्निवीर टेक्निकल और अग्निवीर ट्रेड्समैन (आठवां और दसवां पास जरूरी) है।

Post a Comment

0 Comments