Ticker

10/recent/ticker-posts

CTET Result 2024: सीटीईटी जनवरी 2024 का रिजल्ट कब होगा जारी, क्या इसे पास करके सरकारी नौकरी मिल जाएगी ?

CTET Result 2024: सीटीईटी जनवरी 2024 का रिजल्ट कब होगा जारी, क्या इसे पास करके सरकारी नौकरी मिल जाएगी ?

CTET January 2024 Result Live: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से सेंट्रल टीचर एलिजिबिलटी टेस्ट (CTET) जनवरी 2024 एग्जाम का रिजल्ट किसी भी समय जारी किया जा सकता है.

CTET January 2024 Result Live
CTET January 2024 Result Live

ctet जनवरी 2024 एग्जाम देने वाले कैंडिडेट्स इसे ctet.nic.in पर चेक कर सकते हैं. जब से सीटीईटी एग्जाम होना शुरू हुआ, तब से अब तक यह 18th ctet परीक्षा है. ये पेपर 21 जनवरी 2024 को आयोजित किया गया था. इसके लिए प्रोवीजनल आंसर की पहले ही जारी की जा चुकी है.

इस पेपर के लिए 26,93526 कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से करीब 84 फीसदी कैंडिडेट्स ने पेपर दिया था. 9,58,193 ने paper 1 (classes 1-5) दिया था और 17,35,333 ने paper 2 (classes 6 to 8) दिया था.

कहां मिलेगा रिजल्ट

Central Teacher Eligibility Test (CTET) January 2024 के लिए मार्कशीट DigiLocker से मिलेगी. जिन कैंडिडेट्स ने पेपर दिया था, डिजिलॉकर पर उनके अकाउंट क्रिएट कर दिए जाएंगे और डिटेल क्रेडेंशियल इत्यादि उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी. ये जानकारी सीबीएसई बोर्ड की ओर से जारी की गई है.

CTET result link update

CTET रिजल्ट जारी होने के बाद ctet.nic.in पर रिजल्ट लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा.

इसके लिए CTET January 2024 result link पर ना होगा.

एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ से लॉग इन करना होगा.

इसके बाद रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

क्या इसे पास करने वाले सरकारी टीचर बनते हैं

CTET क्वालीफाइंग एग्जाम है. इसे पास करने का मतलब नौकरी मिलने के लिए एलिजिबल होना नहीं है. इसे पास करने वाले नौकरी का एंट्रेंस देने के लिए एलिजिबल माने जाते हैं. CETE के दो पेपर होते हैं. पेपर 1 और पेपर 2. पेपर 1 वे कैंडिडेट्स देते हैं, जिन्हें पहली से 5वीं तक का टीचर बनना होता है. पेपर 2 वे कैंडिडेट्स देते हैं जिन्हें 8वीं तक का टीचर बनना होता है.

CTET पास करने और मांगी गई क्वालीफिकेशन होने के बाद ही सरकारी टीचर की नौकरी के लिए होने वाले एंट्रेंस दे सकते हैं. जब तक इस पेपर को पास नहीं करेंगे नौकरी का एंट्रेंस देने के लिए एलिजिबल नहीं हैं.

नौकरी के समय या किसी भी रैंक के लिए मार्क्स गिनते हुए, इस पेपर में पाए नंबर नहीं गिने जाते लेकिन इसे पास करना बेहद जरूरी है. इस पेपर को नौकरी पाने के सफर में पहला कदम माना जा सकता है.

Post a Comment

0 Comments